महिला सशक्तिकरण कानून व स्वावलम्बन पर परिचर्चा का आयोजन

महिला कानून एवं स्वावलम्बन पर परिचर्चा का आयोजन

( # media chakra, # news in hindi, # मीडिया चक्र, # हिंदी समाचार,)

जयपुर। राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स की महिला प्रकोष्ठ की ओर से महिला कानून एवं स्वावलम्बन पर परिचर्चा का आयोजन किया गया।। संदर्भ व्यक्ति के रूप में राजकीय महाविद्यालय जयपुर से राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. स्निग्धा शर्मा और मानव अधिकार कार्यकर्ता व कानून विशेषज्ञ श्वेता जाजू, अतुल यादव और अर्चना तिवारी उपस्थित थे।

छात्राओं ने परिचर्चा में सक्रिय रुचि लेते हुए अपने अपने विचार और अनुभव सबसे साझा किए

कार्यक्रम में मानव अधिकार कार्यकर्ता श्वेता जाजू ने महिला संरक्षण कानून, निर्भया कानून, घरेलू हिंसा एक्ट, दहेज प्रताड़ना एक्ट, आईटी साइबर क्राइम, बाल शोषण, हिन्दू विवाह एक्ट, जैसे अधिकारों में संरक्षण कानून बताए। उन्होंने उपस्थित छात्राओं को भारतीय कानून में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनी धाराओं व एक्ट की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि आप अपने साथ हो रहे किसी भी तरह के अन्याय के खिलाफ आवाज उठा सकती हैं क्योंकि कानून में हर छोटे से छोटे अपराध के लिए भी सजा का प्रावधान हैं। श्वेता ने कुछ घटित घटनाओं का उदाहरण के रूप में जिक्र करते हुए कि आप सभी में हुनर है, काबलियत है, जरूरत है तो बस जज्बे की।

कार्यक्रम मे आशुभाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

प्रिंसिपल ज्योत्सना भारद्वाज ने अपने संबोधन में कहा कि महिला सशक्तिकरण की हम चाहें कितनी बातें कर लें लेकिन वह सशक्त तभी होगी जब सुरक्षित होगी। राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स की सभी छात्राओं ने परिचर्चा में सक्रिय रुचि लेते हुए अपने अपने विचार और अनुभव सबसे साझा किए। इस अवसर पर अतुल यादव ने छात्राओं को सुरक्षा के साथ साथ स्वालंबन के गुर बताकर छात्राओं का उत्साह बढ़ाया।
कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. ममता चतुर्वेदी, रुचि शर्मा व जगमोहन ने किया। कार्यक्रम मे आशुभाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. ज्योत्स्ना भारद्वाज ने प्रतियोगिता के विजेताओ को पुरुस्कार वितरित कर सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

** वीडियो देखें और YouTube पर Media Chakra (मीडिया चक्र) को Subscribe करें… आप Media Chakra (मीडिया चक्र) को Facebook, twitter, Google+ पर भी फॉलो कर सकते हैं। मीडिया चक्र पर विस्तृत समाचार पढ़ने के लिए www.mediachakra.com पर login करें।

It's only fair to share...Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on Twitter

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*